काली गर्दन को मिनटों में गोरा करती है चीनी, जानें कैसे?

कई लोग ऐसे होते हैं जिनका चेहरा तो फूल की तरह दमकता है लेकिन गर्दन बहुत काली और बदसूरत होती है। अच्छे कपड़े और बेदाग चेहरा भले ही लोगों को आपकी ओर आकर्षित करें लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि जैसे ही उन लोगों कि नजर आपकी काली गर्दन पर पड़ेगी वो आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेंगे। कई बार नहाते वक्त गर्दन को रगड़ रगड़ कर साफ करने के बाजवूद गर्दन का कालापन दूर नहीं होता है। ​बल्कि गर्दन लाल हो जाती है। अगर आप भी तमाम प्रयासों के बावजूद अपनी गर्दन का कालापन दूर नहीं कर पा रहे हैं तो आज हम आपको एक आसान और बेहद फायदेमंद घरेलू नुस्खा बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें, सरसों के तेल से 2 मिनट में दूर करें दांतों का पीलापन

हर किचन में पाई जाने वाली चीनी की मिठास काफी अद्भुत है। ये सिर्फ ​चाय या मीठे व्यंजनों में मिठास नहीं लाती बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े भी कई फायदे करती है। जिन लोगों को काली गर्दन की समस्या है उनके लिए चीनी किसी वरदान से कम नहीं है। चीनी के कुछ खास तरह के सेवन से आप काली गर्दन से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें, सिर्फ 5 रुपये में घर पर बनाएं बॉडी लोशन, जानें कैसे?

sugar

काली गर्दन से निजात के लिए चीनी स्क्रब का काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए लगभग डेढ़ चम्मच चीनी को हाथ में लें। पहले गर्दन को पानी से गीला कर लें। उसके बाद चीनी को गर्दन पर रखकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। चीनी का गर्दन पर ये स्क्रब आपको करीब 15 मिनट तक करना है। अब गर्दन को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी काली गर्दन काफी हद तक साफ हो गई है। बेहतर फायदे के लिए आपको ये प्रयोग नियमित करना है। इसके अलावा चीनी का एक और उपाय भी है। थोड़ी से चीनी को पानी में उबाल लें। अब इसे ठण्डा करने के बाद गर्दन पर इससे हल्की-हल्की मसाज करें। कालापन दूर होने के साथ ही आपकी गर्दन में चमक भी आएगी।

अगर आप कोई फेस पैक या स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें चीनी को डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है। फेस पैक लगाते वक्त थोड़ी सी चीनी उसमें डालकर गर्दन और चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी गर्दन का कालापन चुटकियों में दूर हो जाएगा। ठीक ऐसा ही प्रयोग स्क्रब के दौरान भी किया जा सकता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- shutterstock

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s