दुनिया का सबसे रहस्यमय देश

जब भी हम सऊदी अरब का नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में तेल शेख और रेगिस्तान का ख्याल आता है। लेकिन आज हम आपको इस देश के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो शायद ही आपको पता हों।

सऊदी अरब का कोई संविधान नहीं है सऊदी अरब के बुनियादी कानून का आर्टिकल नंबर 1 इस बात पर जोर देता है कि पवित्र ग्रंथ कुरान पैगंबर मोहम्मद ही उनका संविधान है।

यह देश इस्लाम के शरीयत कानून के मुताबिक ही चलता है इस्लाम में मक्का और मदीना को सबसे पवित्र शहर माना जाता है और मक्का शहर में गैर मुस्लिमों को जाने की इजाजत नहीं है।

Saudi Arabia1

Image Source

हर साल हज यात्रा के लिए यहां दुनिया भर से 30 लाख से ज्यादा मुसलमान यात्री आते हैं। सऊदी अरब इस यात्रा के लिए हर देश को स्पेशल कोटा देता है। यह कोटा इसलिए दिया जाता है कि यहां पर आने वाले यात्रियों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके।

Saudi Arabia2

Image Source

भारत के लिए यह कोटा एक से डेढ़ लाख यात्रियों के बीच होता है। मदीना शहर में अल मस्जिद अल नवाबी नाम की एक मस्जिद है इसे इस्लाम में दूसरी सबसे पवित्र जगह माना जाता है। इसे पैगंबर मोहम्मद ने बनवाया था और यहीं पर उनका मकबरा भी है। सऊदी अरब में अगर आप मुसलमान नहीं है तो आप अपना धर्म प्रदर्शन नहीं कर सकते। यहां पर कोई भी गैर मुस्लिम अपनी पूजा पद्धति नहीं अपना सकता। इस देश में गैर मुस्लिम लोगों को नागरिकता नहीं मिलती है।

Al-Masjid an-Nabawi

Image Source

इस्लाम के अलावा किसी और धर्म के लोगों को इस देश में दफनाना मना है। सऊदी अरब में धर्म परिवर्तन की सजा मौत है। सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर जादू करने पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध है और यही एकमात्र वजह थी जिसकी वजह से यहां पर हैरी पॉटर की किताबों पर बैन लगा दिया गया था।

saudi-arabia-most-mysterious-country

Image Source

इस देश में एक धार्मिक पुलिस भी होती है जो सिर्फ जादूगरों को पकड़ने का काम ही करती है आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरब में जादू करने की सजा मौत है। सऊदी अरब दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सजा के नाम पर हाथ काट देना गला काट देना और पत्थर मार मार कर किसी की जान ले लेना जैसी सजाएं दी जाती है। सउदी अरब में गर्दन काटकर मौत देने की सजा सबसे आम सजा मानी जाती है लेकिन अभी कुछ सालों से सजा देने वाले तलवार बाज़ो की संख्या में काफी कमी आ गई है जिसकी वजह से अब सऊदी अरब में मौत की सजा के तरीके को बदलने पर विचार किया जा रहा है।

magicians

Image Source

यहां के अजीबोगरीब कानूनों की वजह से महिलाओं पर अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ते चले जा रहे हैं सऊदी अरब में महिलाओं को हिजाब में ही रहने के लिए प्रतिबंधित किया जाता है। इसके बाद भी यहां पर बलात्कार जैसी घटनाएं दिन प्रतिदिन बढ़ती ही चली जा रही ह। इसके लिए यहां के कानून को दोषी ठहराया जाना गलत नहीं होगा। सऊदी अरब के कानून के मुताबिक रेप तभी साबित होता है जब रेप के 4 गवाहों और यह चारों मर्द होने आवश्यक है। सऊदी अरब के कानून के मुताबिक महिलाओं को गैर मर्दो से मिलने की अनुमति नहीं है और अगर महिलाएं कहीं बाहर जा रही हैं तो उनके साथ परिवार का एक पुरुष होना बेहद जरूरी है।

घर से बाहर निकलने पर महिलाओं के केवल हाथ और आंखें ही दिखनी चाहिए। सऊदी अरब में महिलाओं को बैंक अकाउंट खोलने के लिए भी अपने पति से इजाजत लेनी पड़ती है और अगर महिला को विदेश घूमने जाना है तो वह अपने पति की मर्जी के बिना नहीं जा सकते। अभी हाल ही में सऊदी अरब में महिलाओं को वोट डालने की आजादी दी गई है।

Saudi Arabia3

Image Source

सऊदी अरब में चैस खेलना प्रतिबंधित है। सऊदी अरब में सौस वाली सैंडविच खाना भी प्रतिबंधित है। यहां पर सूअर का मांस प्रतिबंधित है। यहां तक कि वैलेंटाइन डे मनाना भी प्रतिबंधित है। सऊदी अरब में सिनेमाहॉलों पर भी प्रतिबंध है और यही एक कारण है कि सऊदी अरब के लोग फिल्में देखने के लिए भी विदेश जाते हैं। इस देश में एक भी नदी और झील नहीं है इस देश में समुद्र के पानी को पीने लायक बना कर इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से पानी बहुत महंगा है।

chess

Image Source

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपको रोचक लगी होगी और आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करेंगे।

“सऊदी अरब में इन अपराधों पर नहीं मिलती है माफी”
“सऊदी अरब से जुड़े अनसुने और आश्चर्यचकित करने वाले फैक्ट्स”
“सऊदी अरब के यह चौंकाने वाले फैक्ट्स आप नहीं जानते होंगे”
“सऊदी अरब में नहीं है पानी फिर भी है हरियाली जानिए कैसे”

Featured Image Source

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: